घबराओ मत - जान लो सनातन धर्म के अनुसार छिपकली का गिरना शुभ या अशुभ

Hindi Expres
छिपकली का गिरना शुभ या अशुभ
बहुत से लोग हैं जो छिपकलियों से डरते हैं। अगर दीवार पर छिपकली चिपकी हो तो उन्हें रास्ते से गुजरने का मन नहीं करता, कई बार छिपकलियां हमारे शरीर पर गिर जाती हैं तो हमारे मन में इसको लेकर बहुत-से विचार आते है हम सोचते हैं क्या ये किसी शुभ या अशुभ घटनाओं का संकेत तो नही

जो घटित होने वाली हैं। लोग मानते हैं कि ये भगवान या किसी शक्ति के संकेत हैं। हिंदू संस्कृति में अंधविश्वासों और संकेतों पर बहुत विश्वास किया जाता हैं। छिपकली का गिरना एक और संकेत है. ये शरीर के जिस अंग पर गिरे उसके आधार पर यह शुभ या अशुभ संकेत ला सकता है।

छिपकली के गिरने के पीछे का अर्थ समझने के लिए इस लेख को पूरा पढ़िए अगर आपके ऊपर छिपकली गिर गई है तो जान लीजिए इससे आपके जीवन में क्या प्रभाव पड़ने वाला है

छिपकली गिरने से क्या होता है?

भारतीय प्राचीन परंपराओं के अनुसार इंसान के शरीर पर छिपकली का गिरना शुभ माना जाता है। छिपकली का गिरना एक संकेत है जो भविष्य में होने वाली घटनाओं या आपके जीवन में होने वाली किसी अच्छी या बुरी घटनाओं के बारे में संकेत देता है। अलग अलग संस्कृतियाँ शगुन की शक्ति में विश्वास करती हैं। यहां तक ​​कि कुछ लोग शगुन के आधार पर निर्णय भी लेते हैं

सिर पर छिपकली का गिरना कैसा होता है

सिर पर छिपकली का गिरना शुभ माना जाता है कई संस्कृतियाँ छिपकली को सौभाग्य का प्रतीक मानती हैं। सिर पर छिपकली का गिरना मुख्य रूप से इस बात का संकेत देता है कि आपके जीवन में कोई अच्छी घटना घटित होने वाली है।

आपके शरीर के अंगों पर छिपकली का गिरना आपके लिए बुरा हो सकता है इस बात को अच्छी तरह से जानने के लिए आप किसी ज्योतिषी की मदद ले सकते हैं।

मुहूर्त मार्तंड में कहा गया है कि यदि छिपकली आपकी नाभि, पेट या छाती को छोड़कर आपके शरीर के किसी अन्य हिस्से पर गिरती है, तो इसे शुभ माना जाता है। यदि छिपकली पुरुष के दाहिनी ओर के अंग पर और स्त्री के बायीं ओर के अंग पर गिरे तो यह भी शुभ माना जाता है।

उदाहरण के लिए, यदि किसी पुरुष के दाहिने हाथ पर छिपकली गिरती है, तो यह उसके काम और जीवन में शुभ परिणाम देने वाला होता है। स्त्री के दाहिने हाथ पर छिपकली गिरने से उसके जीवन में मानसिक तनाव और चिंता आती है।

शरीर के अलग अलग अंगों पर छिपकली के गिरने का परिणाम

यहां मानव शरीर के विभिन्न अंगों पर छिपकली गिरने के प्रभावों के बारे में बताया गया हैं।

1. हाथ
ज्योतिष के आधार पर बाएं हाथ पर छिपकली गिरने से मानसिक तनाव उत्पन्न होता है। लेकिन अगर दाहिने हाथ पर छिपकली गिरे तो आपको जल्द ही किसी से कोई उपहार मिलेगा।

2. आँख
यदि छिपकली आपकी बाईं आंख को छू ले तो आपको कोई शुभ समाचार मिलने की संभावना है। हालाँकि, यदि यह आपकी दाहिनी आंख को छूता है, तो आप जिस मिशन पर काम कर रहे हैं वह विफलता की ओर ले जाएगा।

3. कंधा
दाहिने कंधे पर छिपकली गिरे तो जीत आपके हाथ लगेगी। लेकिन बाएं कंधे पर छिपकली गिरे तो सुख-शांति मिलेगी।

4. सिर
जब किसी व्यक्ति के सिर पर छिपकली गिरती है, तो ऐसा कहा जाता है कि उसे अधिक धन की प्राप्ति होने वाली है

5. पीछे
यदि छिपकली दाहिनी ओर पीठ के बल गिरे तो इससे सुख मिलता है और बाईं ओर पीठ को छूती है तो आपको बीमारी का सामना करना पड़ सकता है।

6. पैर
यदि आपके दाहिने पैर पर छिपकली गिरे तो आपके साथ कुछ बुरा घटित हो सकता है। लेकिन अगर आपके बाएं पैर पर छिपकली गिर जाए तो आप बीमार पड़ सकते हैं। ये हैं शरीर के कुछ ऐसे हिस्से जहां छिपकली के गिरने से आपके जीवन पर असर पड़ता है।

आइए विस्तार से जानते है कि जब आपके सिर पर छिपकली गिरती है तो क्या होता है।

  • यदि छिपकली आपके सिर के centre पर गिरती है तो इसका मतलब है कि आप बीमार पड़ेंगे या लगातार बीमारी बनी रहेगी।
  • अगर छिपकली किसी पुरुष के दाहिनी तरफ और महिला के बाईं ओर गिरती है तो इसे भाग्यशाली माना जाता है
  • दूसरी ओर, यदि छिपकली किसी पुरुष के बाईं तरफ और किसी महिला की दाईं तरफ गिरती है तो इससे बुरे परिणाम सामने आते हैं।
  • यदि छिपकली आपके सिर के शिखर को छू ले तो यह मृत्यु को दर्शाता है। लेकिन अगर यह आपके सिर के पीछे गिरता है, तो यह एक अच्छा संकेत है और आपके लिए सौभाग्य लाता है।
  • यदि आपके बालों पर छिपकली गिरे तो आपको बाधाओं और कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा।

महिला या पुरुष के सिर पर छिपकली गिरे तो इसका क्या मतलब है

छिपकली गिरने का प्रभाव आमतौर पर पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए अलग अलग होता है। यदि छिपकली किसी पुरुष के सिर पर गिरती है, तो इसका मतलब है कि वह अपने व्यवसाय (business) में सफल होगा

लेकिन अगर यह किसी महिला के सिर पर गिरती है, तो इसका मतलब है कि वह कई बच्चों को जन्म देती है। इन मान्यताओं की पुष्टि करने के लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है, लेकिन कुछ संस्कृतियों में, छिपकलियों को भाग्यशाली शगुन माना जाता है, और उनकी उपस्थिति को अक्सर अच्छे भाग्य के संकेत के रूप में देखा जाता है।

सिर पर छिपकली गिरने के बाद ये उपाय करें

हिंदू संस्कृति और ग्रंथों के आधार पर, जब भी छिपकली किसी व्यक्ति पर गिरती है, तो उसे तुरंत सिर से स्नान करना चाहिए। फिर भगवान को दीपक जलाना चाहिए और महामृत्युंजय मंत्र का जाप करना होगा, तिल के बीज, मिट्टी के दीपक या सोने का दान करना होगा

इसके अलावा, यह भी माना जाता है आपके ऊपर छिपकलियों के गिरने से होने वाले सभी दोषों या दुष्प्रभावों को दूर करने के लिए तमिलनाडु के कांचीपुरम में स्थित वरदराज पेरुमल मंदिर का दर्शन करने जाना चाहिए। यहां की छत पर सूर्य और चंद्रमा की छवियों के साथ चांदी की छिपकली की मूर्तियां हैं। इस चांदी की छिपकली को छूने से आपके ऊपर छिपकली गिरने से होने वाला प्रभाव खत्म हो जाएगा।

Getting Info...
Oops!
It seems there is something wrong with your internet connection. Please connect to the internet and start browsing again.
AdBlock Detected!
We have detected that you are using adblocking plugin in your browser.
The revenue we earn by the advertisements is used to manage this website, we request you to whitelist our website in your adblocking plugin.